7th Pay Commission: सरकारी कर्मचारियों की बल्ले- बल्ले, सैलरी में होगी बंपर बढ़ोत्तरी

7th Pay Commission: अगर आपसे भी सरकारी कर्मचारी हैं तो आप सभी लोगों के लिए बहुत बड़ी काम की खबर निकलकर सामने आई है। जहां सरकार के माध्यम से कर्मचारियों को लेकर बल्ले बल्ले खुशखबरी निकलकर सामने आए जहां आप सभी लोगों के कर्मचारियों को डी एच 46% से बढ़कर ₹50 फीसदी  कर दिया गया है। जिसके साथ अब आप सभी कर्मचारियों के सैलरी 1 ₹20000 में इजाफा किया गया है। आप सभी लोगों को सरकारी कर्मचारियों को जनवरी में दिए 50 फ़ीसदी बनने पर अन्य भत्ते भी बढ़ गए हैं। जिसके तहत केंद्रित कर्मचारियों को चिल्ड्रन एजुकेशन एलाउंस हॉस्टल सब्सिडी रिटायरमेंट ग्रैजुएटिविटी और डेथ ग्रेविटी में 25% तक की बढ़ोतरी हुई है।

आप सभी उम्मीदवारों को बता दे की 4 फ़ीसदी दिए की बढ़ोतरी आपकी की गई है। जिसके तहत आपको सीधे तौर पर 50 फीसदी हो गया है। DA  50 फीसदी होने के कर्मचारियों को अन्य भत्ते भी बढ़ गए हैं। जिसके अंतर्गत 25 फ़ीसदी हो गया है। बढ़ते बढ़ने पर कर्मचारियों की सैलरी 1.32 लाख रुपए का छपा हुआ है।

ग्रेच्युटी 25 फीसदी तक बढ़ी

भारत सरकार ने लोग शिकायत पेंशन मंत्रालय कार्मिक प्रशिक्षण विभाग के अनुसार ग्रेविटी और मृत्यु ग्रेविटी की सीमा पर 25% तक बढ़ गई है। जिसके तहत DA बढ़कर 50 हो गया है ग्रेजुएट बढ़कर 25 फीसदी हो जाएगी।  20 लाख रुपये से बढ़कर 25 लख रुपए हो गए हैं हालांकि अन्य नियम भी शामिल है।

दो अन्य भत्ते भी बढ़े हैं

कर्मचारी और पेंशन भोगियों की महंगाई भत्ता 50% होने के कारण बच्चों की शिक्षा नीति छात्रावास सब्सिडी जैसी कुछ भारतीयों स्वचालित रूप से 25% तक संशोधन हुई है। जिसके तहत इस बढ़ोतरी को लेकर कई सवाल उठ रहे थे लेकिन शिक्षा लोक शिकायत और पेंशन मंत्रालय के शिक्षा और प्रशिक्षण विभाग के स्पष्टीकरण दिया है। ऑफिस मेमोरेंडम के जरिए कहा गया कि केंद्र सरकार के कर्मचारियों के महंगाई भत्ते 50 फ़ीसदी की बढ़ोतरी के बाद बच्चों की शिक्षा भारती हॉस्टल सब्सिडी राशि संशोधन किया गया है। जिसके तहत 1 जनवरी 2024 में विद्या माना जाएगा यह कार्यालय ज्ञापन 25 अप्रैल को जारी किया गया है। नियमों में लिखा गया है। कि जब महंगाई भत्ता फीसदी बढ़ाया जाएगा तो इससे जुड़े भत्ते 25 फीसदी बढ़ जाएंगे।

बाल शिक्षा भत्ता और छात्रावास सब्सिडी

डीओपीटी ज्ञापन में साफ कहा गया है कि बच्चों की शिक्षा भत्ते की राशि बढ़ाकर हर महीने ₹2812.5 कर दिया गया है। सरकारी कर्मचारियों को वास्तविक खर्चों के बावजूद छात्रावास सब्सिडी 8437.5 प्रतित होगी। इसका मतलब यह है कि हर महीने सैलरी ₹11000 से ज्यादा बढ़ जाएगी। सालाना आधार पर देखा जाए तो कर्मचारियों की सैलरी सालाना करीब 1.32 लाख रुपए का इजाफा होगा।

विकलांग बच्चों के लिए बाल शिक्षा भत्ता

इसमें साप कहां गया है कि सरकारी कर्मचारियों के दिव्यांग बच्चों को बल शिक्षा भत्ते के 5625 प्रतिमा भत्ता दिया जाएगा। चाहे वह सामान्य दर पर दोगुना हो या नहीं इसका कोई फर्क नहीं पड़ेगा। आपको खर्च क्या है दिव्यांग महिलाओं के शिशु देखभाल हेतु विशेष भत्ते की दरों पर संशोधित करते हुए ₹3750 प्रतिमाह  कर दिया गया है। यह सभी संशोधन 1 जनवरी 2024 में लागू होंगे जब चार प्रतिशत DA वृद्धि प्रभावित हो जाएगी।

सरकार ने DA में चार फीसदी की बढ़ोतरी की है

मार्च के पहले हफ्ते में केंद्र सरकार और कर्मचारियों के डीजे और पेंशन भोगों के लेकर महंगाई राहत 4 फ़ीसदी की बढ़ोतरी की गई थी। जिसमें भत्ता बढ़ाकर 50 फ़ीसदी कर दिया गया है कर्मचारियों का मन था। कि अगर द 50% भी हो जाए तो मूल वेतन जुड़ जाएगा सरकार ने साफ कर दिया है कि ऐसा नहीं होगा।

मुझे उम्मीद है कि आप सभी लोगों को हमारा यह आर्टिकल जरूरी पसंद आया होगा। यदि आपको हमारा आर्टिकल पसंद आता है तो अपने दोस्तों के साथ शेयर करना ना भूले और आर्टिकल पढ़ने के लिए धन्यवाद।

Leave a Comment

Join Group!