Ayushman Card New List 2024: आयुष्मान कार्ड योजना की नई लिस्ट जारी, यहाँ से जल्दी नाम चेक करें

Ayushman Card New List 2024: आयुष्मान भारत योजना की शुरुआत प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी के माध्यम से देश के सभी गरीबी रेखा के नीचे बीपीएल सूची के अंतर्गत आने वाले सभी परिवारों को मुफ्त इलाज की सुविधा प्रदान करने के लिए इस योजना का उद्देश्य इस योजना की शुरुआत की गई है। इस योजना के अंतर्गत कमजोर वर्ग के परिवारों को 5 लाख तक का कैशलेस इलाज की सुविधा प्रदान की जाएगी।

इस योजना के अंतर्गत भारतीयों को अपना खुद का आयुष्मान कार्ड होना जरूरी है। ऐसे में ऑनलाइन और ऑफलाइन माध्यम से Candidateव्यक्ति एलिजिबिलिटी के आधार पर आयुष्मान कार्ड बनवा सकते हैं। केंद्र सरकार के माध्यम से आयुष्मान कार्ड पर नई लिस्ट जारी कर दी गई है। जिसके अंतर्गत नई लिस्ट के आधार पर लाभार्थियों का आयुष्मान कार्ड जारी किया जाएगा। इसके तहत आयुष्मान भारत योजना के अंतर्गत 5 लाख तक का इलाज बिल्कुल मुफ्त में करवाया जाएगा।

Ayushman Card New List 2024

आयुष्मान कार्ड धार के परिवार के सदस्य देश के सबसे बड़े निजी और सरकारी योजना के अस्पताल में अपना परिवार के किसी भी सदस्य 5 लाख तक का इलाज बिल्कुल कैशलेस माध्यम से आयुष्मान भारत योजना के अंतर्गत करवा सकते हैं। ऐसे में गरीबी रेखा के नीचे दर्शन करने वाले परिवार को सरकार के माध्यम से आयुष्मान भारत योजना के अंतर्गत अपना परिवार के सदस्य रजिस्ट्रेशन कर कर आयुष्मान कार्ड बनवा सकते हैं। ताकि विषय स्थिति के समय अस्पताल जाने पर पैसा ना होने कारण इलाज न करवाने के पानी की अनहोनी के सामना न करना पड़े। और भी आयुष्मान कार्ड के अंतर्गत कैशलेस सुविधा का उपयोग कर 5 लाख तक के जटिल से जटिल बीमारियों का इलाज एवं सर्जरी करवा सकते हैं।

आयुष्मान भारत योजना के लिए योग्यता

  • इस योजना के अंतर्गत उम्र कम से कम 16 वर्ष और अधिक 60 वर्ष दी है।
  • Candidate भारत का स्थाई निवासी होना चाहिए।
  • परिवार कोई भी सरकारी नौकरी नहीं किया हो।
  • वह Candidate बीपीएल सूची के अंतर्गत आता हूं।
  • Candidate का नाम राशन कार्ड लिस्ट में हो।
  • भूमि या आदिवासी समुदाय का हो।
  • Candidate की आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग का होना चाहिए।

आयुष्मान कार्ड में कवर होने वाली बीमारियां

आयुष्मान कार्ड योजना के अंतर्गत प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना के अंतर्गत कई सारी बीमारियों के सर्जरी के कवरेज किया जाता है। जिसके माध्यम से कैंसर संबंधित रोग और थोक पेंडिंग न्यूरो सर्जरी, न्यूरो न्यूरोलॉजिकल किडनी, संबंधित बीमारियों को मानसिक बीमारियां मात्रा एवं शिशु स्वास्थ्य, मधुमेह, ब्लड प्रेशर, अपेंडिक्स सर्जरी इत्यादि कई सारी बीमारियों का इलाज के साथ सर्जरी सुविधा एवं मेडिसिन की सुविधा इस योजना के अंतर्गत कैशलेस के तौर पर उपलब्ध करवाई जाती है।

आयुष्मान भारत योजना से जुड़े हॉस्पिटल

आयुष्मान भारत योजना के अंतर्गत केंद्र सरकार के माध्यम से रजिस्टर अस्पताल की लिस्ट आधिकारिक तौर पर जारी कर दी गई है। जिसके माध्यम से आयुष्मान भारत योजना के अंतर्गत आधिकारिक पोर्टल पर जाकर आयुष्मान भारत में सूची को ऑनलाइन चेक कर सकते हैं। साथ ही आयुष्मान भारत योजना के अंतर्गत बिल्कुल मुफ्त में इलाज एवं कई सारी सर्जरी की जांच करने स्वास्थ्य संबंधित सुधार प्राप्त कर सकते हैं।

आयुष्मान कार्ड की नई लिस्ट में अपना नाम कैसे चेक करें?

अगर आप सभी Candidate आयुष्मान कार्ड की नई लिस्ट में अपना नाम चेक करना चाहते हैं। तो नीचे दिए गए प्रक्रिया के माध्यम से अपना नाम ऑनलाइन चेक कर सकते हैं।

  • सबसे पहले आयुष्मान भारत योजना के Official Website – https://abdm.gov.in/ पर जाना होगा।
  • इसके बाद होम पेज पर क्लिक करना होगा।
  • आयुष्मान नई लिस्ट के विकल्प पर क्लिक करना होगा।
  • इसके बाद राज्य के नाम अपने जिले का नाम अपने प्रखंड ग्राम पंचायत के नाम गांव का नाम सेलेक्ट कर सर्च करना होगा।
  • आयुष्मान कार्ड की नई लिस्ट देखकर आ जाएगी।
  • इसके बाद नई लिस्ट को डाउनलोड कर लेना है।
  • लिस्ट में अपना नाम चेक करना है।
  • इस तरीके से आप सभी Candidate आयुष्मान कार्ड को डाउनलोड कर सकते हैं।

आयुष्मान कार्ड बनवाने के लिए आवेदन कैसे करें?

आयुष्मान कार्ड बनाना चाहते हैं तो आयुष्मान कार्ड बनवाने के लिए नजदीकी कॉमन सर्विस सेंटर पर जाकर आयुष्मान भारत योजना के अंतर्गत रजिस्ट्रेशन करवा कर एलिजिबिलिटी के आधार पर आयुष्मान कार्ड बनवा सकते हैं। आयुष्मान कार्ड बनवाने के लिए आवेदन करने के लिए एक सप्ताह के अंदर एलिजिबिलिटी के आधार पर आयुष्मान कार्ड जारी कर दी जाती है। ऐसे में आयुष्मान कार्ड आसानी से Official पोर्टल पर डाउनलोड करने के लिए इस योजना के अंतर्गत कैशलेस सुविधा उपयोग करके इलाज करवा सकते हैं। आयुष्मान भारत योजना के आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर संबंधित जानकारी प्राप्त कर सकते हैं।

मुझे उम्मीद है कि आप सभी लोगों को हमारा यह आर्टिकल जरूरी पसंद आया होगा। यदि आपको हमारा आर्टिकल पसंद आता है तो अपने दोस्तों के साथ शेयर करना ना भूले और आर्टिकल पढ़ने के लिए धन्यवाद।

Leave a Comment

Join Group!