Gramin Awas Nyay Yojana List: ग्रामीण आवास न्याय योजना को नई लिस्ट जारी, ऐसे देखें सूची में अपना नाम

Gramin Awas Nyay Yojana List: ग्रामीण आवास न्याय योजना को छत्तीसगढ़ सरकार के माध्यम से छत्तीसगढ़ राज्य में रहने वाले गरीब परिवारों को पक्के मकान के निर्माण के लिए सरकार के माध्यम से एक लाख ₹130000 की आर्थिक सहायता प्रदान की जाएगी। इस योजना के अंतर्गत गरीब एवं कमजोर वर्ग के परिवारों को सहायता के लिए इस योजना की शुरुआत की गई है। इस योजना के अंतर्गत ग्रामीण आवास योजना की नई लिस्ट जारी कर दी गई है। जिसके माध्यम से आप सभी उम्मीदवार इसकी योजना का लाभ उठा सकते हैं। इसके लिए आप सभी लोगों को नीचे दिए गए प्रक्रिया के माध्यम से सूची में नाम चेक कर सकते हैं।

यदि आप सभी महिलाएं ग्रामीण आवास न्याय योजना का लाभ उठाना चाहती है। जिसके माध्यम से आप सभी महिलाओं को अपने पंचायत एवं ग्राम विकास विभाग के माध्यम से सर्वेक्षण किया जाएगा। इसके बाद आप सभी लोगों के मध्यम वर्ग के परिवार से हैं। तो आप सभी लोगों को लिस्ट में नाम परिवारों को सरकार पक्के मकान निर्माण के लिए आर्थिक सहायता की करेगी। जिसके साथ आप सभी लोगों की सूची में नाम आने पर आप सभी लोग ग्रामीण आवास नया योजना का लाभ उठा सकती हैं।

Gramin Awas Nyay Yojana

प्रधानमंत्री आवास योजना के तर्ज पर छत्तीसगढ़ सरकार के माध्यम से ग्रामीण आवास न्याय योजना की संचालन किया गया है। जिसके तहत राज्य में 30000 से अधिक लाभार्थियों को आवास की सुविधा उपलब्ध कराई जाएगी। जिसके तहत ग्रामीण विकास विभाग के अंतर्गत सर्वे किया जाएगा। इसके बाद फिर नई सूची तैयार की जाएगी। जिसके तहत इस योजना के अंतर्गत1 करोड रुपए का बजट निर्धारित किया गया है। जिसके तहत ताकि राज्य के गरीब एवं पात्र परिवारों को आवास की सुविधा प्राप्त हो सकेंगे।

Chhattisgarh Gramin Yojana Amount

ग्रामीण आवास योजना की शुरुआत प्रधानमंत्री आवास योजना के तर्ज पर की गई है। जिसके तहतग्रामीण क्षेत्र में रहने वाले सभी गरीब परिवारों को इस योजना के अंतर्गत लाभ दिया जाएगा। इस योजना के अंतर्गत पक्के मकान निर्माण के लिए मैदानी क्षेत्र में परिवार को 120000 रुपए की राशि दी जाएगी। परिवारों को 130000 की राशि उपलब्ध कराई जाएगी। इस योजना के अंतर्गत छत्तीसगढ़ ग्रामीण आवास नया योजना के अंतर्गत आवेदन करने के लिए आप सभी सूची में अपना नाम चेक कर सकते हैं।

Chhattisgarh Gramin Awas Nyay Yojana Benefits

ग्रामीण आवास योजना को छत्तीसगढ़ सरकार के माध्यम से पक्के मकान के निर्माण के लिए आर्थिक सहायता प्रदान की जाएगी। इस योजना के अंतर्गत सरकार के माध्यम से आवास के निर्माण के लिए ₹120000 से लेकर 130000 की उपलब्ध कराई जाएगी। जिसके तहत पाक के मकान का निर्माण कराया जाएगा। इस योजना के अंतर्गत परिवार कच्चे मकान की शॉप पर पट्टी में रह रहे गरीब एवं आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग के परिवारों को किसी भी प्रकार का कोई भी भेदभाव नहीं किया जाएगा। और गरीब एवं जरूरतमंद परिवारों को ग्रामीण क्षेत्र में रहने वाले सभी लोगों को इस योजना का लाभ दिया जाएगा।

Chhattisgarh Gramin Awas Nyay Eligibility

  • योजना के अंतर्गत गरीब परिवारों को छत्तीसगढ़ राज्य का मूल निवासी होना जरूरी है।
  • केवल ग्रामीण क्षेत्र में रहने वाले गरीब परिवारों को लाभ दिया जाएगा।
  • प्रधानमंत्री आवास योजना के अंतर्गत कोई भी आवास लाभ प्राप्त हो चुका है फिर लाभ नहीं मिलेगा।
  • योजना के अंतर्गत पीएम आवास योजना के वंचित परिवार को लाभ दिया जाएगा।

Chhattisgarh Gramin Awas Nyay Yojana List Check 

अगर आप सभी उम्मीदवार छत्तीसगढ़ ग्रामीण आवास न्याय योजना की लिस्ट में नाम चेक करना चाहते हैं। तो नीचे दिए गए प्रक्रिया के माध्यम से लिस्ट में नाम चेक कर सकते हैं।

  • ग्रामीण आवास न्याय योजना के लिए Official Website – https://gany.cgstate.gov.in/ पर जाना होगा।
  • इसके बाद Home page पर क्लिक करना होगा।
  • बेनिफिशियरी लिस्ट पर क्लिक करना होगा।
  • इसके बाद आपको अपना रजिस्ट्रेशन नंबर दर्ज करना होगा।
  • कैप्चा कोड दर्ज करना होगा इसके बाद सच के बटन पर क्लिक करना होगा।
  • इसके बाद छत्तीसगढ़ ग्रामीण आवास न्याय योजना की लिस्ट खुलकर आ जाएगी।
  • इस तरीके से आप सभी उम्मीदवार ग्रामीण आवास न्याय योजना की नई लिस्ट में अपना नाम चेक कर सकते हैं।

मुझे उम्मीद है कि आप सभी लोगों को हमारा यह आर्टिकल जरूरी पसंद आया होगा। यदि आपको हमारा आर्टिकल पसंद आता है तो अपने दोस्तों के साथ शेयर करना ना भूले और आर्टिकल पढ़ने के लिए धन्यवाद।

Leave a Comment

Join Group!