ITI Admission: आईटीआई एडमिशन के लिए नोटिफिकेशन जारी ऑनलाइन आवेदन शुरू

ITI Admission: आईटीआई में प्रवेश करने के लिए आप सभी लोगों के लिए आधिकारिक नोटिफिकेशन जारी कर दिया गया है। यदि आप सभी उम्मीदवार इच्छुक आईटीआई में एडमिशन लेना चाहते हैं। तो आप सभी उम्मीदवारों के लिए बहुत बड़ी खुशखबरी है आप सभी उम्मीदवार आईटीआई में प्रवेश लेने के लिए आवेदन पत्र भरने का मौका है। आप सभी उम्मीदवार आईटीआई संस्था के Official Website पर जाकर नीचे दिए गए प्रक्रिया के माध्यम से आवेदन फॉर्म भर सकते हैं।

यदि आप सभी उम्मीदवार आईटीआई में प्रवेश लेना चाहते हैं तो आप सभी उम्मीदवार एडमिशन लेने के लिए आवेदन फार्म की शुरुआती तिथि 15 मई  2024 से शुरू हो चुकी है। इस एडमिशन में आखिरी तारीख 10 जुलाई 2024 तक आप सभी उम्मीदवार एडमिशन में फॉर्म भर सकते हैं।

ITI Admission आवेदन शुल्क

आईटीआई में एडमिशन करने के लिए आवेदक शुल्क यदि हम बात करें तो इसमें General वर्ग, OBC वर्ग, EWS भर के उम्मीदवार को ₹200 तक का आवेदक शुल्क उनका भुगतान करना होगा। आईटीआई ऐडमिशन के लिए SC ,ST उम्मीदवारों को 175 रुपए तक का अभी तक सुल्का भुगतान करना होगा।

आईटीआई आयु सीमा

आईटीआई ऐडमिशन के कोर्स के आयु सीमा के दिन बात करें तो इसमें उम्मीदवारों की आयु सीमा कम से कम 14 वर्ष या अधिक नहीं होना चाहिए। इसमें उम्मीदवार की आयु सीमा की गणना 1 सितंबर 2024 के आधार पर की जाएगी।

आईटीआई एडमिशन शैक्षणिक योग्यता

आईटीआई ऐडमिशन की शैक्षणिक योग्यता कि यदि हम बात करें तो इससे भर्ती में मान्यता प्राप्त संस्थाओं से कम से कम आठवीं कक्षा या दसवीं कक्षा पास होना जरूरी है। उम्मीदवार 2 वर्षीय डिप्लोमा कोर्स किया होना चाहिए।

आईटीआई एडमिशन आवेदन प्रक्रिया

अगर आप सभी उम्मीदवार आईटीआई ऐडमिशन में आवेदन करना चाहते हैं। तो नीचे दिए गए प्रक्रिया के माध्यम से आवेदन फॉर्म भर सकते हैं।

  • सबसे पहले आप लोगों को आईटीआई ऐडमिशन के लिए Official Website – scvtup.in/hi पर जाना होगा।
  • इसके बाद होम पेज पर क्लिक करना होगा।
  • ऑनलाइन अप्लाई के विकल्प पर क्लिक करना होगा।
  • इसके बाद आवेदन फार्म खुलकर आ जाएगा।
  • आवेदन फार्म में पूछी गई संपूर्ण जानकारी दर्ज करना होगा।
  • इसके बाद अपने सभी महत्वपूर्ण दस्तावेजों को स्कैन कर अपलोड करना होगा।
  • आवेदन फार्म को सबमिट करना होगा।
  • इस तरीके से आप सभी उम्मीदवार आवेदन फॉर्म भर सकते हैं।

मुझे उम्मीद है कि आप सभी लोगों को हमारा यह आर्टिकल जरूरी पसंद आया होगा। यदि आपको हमारा आर्टिकल पसंद आता है तो अपने दोस्तों के साथ शेयर करना ना भूले और आर्टिकल पढ़ने के लिए धन्यवाद।

Leave a Comment

Join Group!