Mahila Samman Yojana: सरकार 18 वर्ष से अधिक की सभी महिलाओं को देगी 1000 रूपए प्रति महीना

Mahila Samman Yojana: सरकार के माध्यम से महिलाओं को ₹1000 प्रतिमा दिए जाएंगे। महिला सम्मान योजना के तहत 18 वर्ष से अधिक लड़कियों को महिलाएं पात्र होंगे जिसके अंतर्गत सरकार के माध्यम से लड़का और लड़कियों और महिलाओं को समय संभावित योजना और चलाई जा रही है। ऐसे में महिला सशक्तिकरण के ध्यान में रखते हुएइस योजना के माध्यम से प्रदेश सरकार के द्वारा महिला सम्मान योजना की घोषणा की गई है। जिसके अंतर्गत 18 वर्ष से अधिक महिलाओं को ₹1000 प्रतिमाह  दिया जाएगा।

इस योजना का मुख्य उद्देश्य महिलाओं को अपने परिवार के सक्रिय रूप से भागीदार को सशक्त बनाना है। दिल्ली की वित्त मंत्री ने 4 मार्च को बजट में पेश किया था। इस योजना के अंतर्गत 18 साल के ऊपर से महिलाओं को प्रत्येक महीने ₹1000 देने की घोषणा की गई है। जिसके अंतर्गत मुख्यमंत्री महिला सम्मान योजना के अंतर्गत रुपए का प्रावधान किया गया। इसके अंतर्गत सशक्त आधी आबादी  होगी।

महिला सम्मान योजना के लिए पात्रता

इस योजना के अंतर्गत 18 वर्ष की उम्र की हर महिलाओं को प्रति महीने ₹1000 की पैसे प्रदान की जाएगी। इस योजना के अंतर्गत खातों में सीधे ट्रांसफर की जाएगी। जिसके अंतर्गत सरकार किसी पेंशन स्कीम के हिस्सा नहीं बनी और प्रदेश के मूल निवासी होगी। इस योजना के अंतर्गत सरकारी कर्मचारियों को इनकम टैक्स भरने की उम्मीद वालों को नहीं मिलेगा। इस योजना के अंतर्गत महिलाओं को आवेदन फॉर्म भरना होगा। सेल्फ दी डिक्लेरेशन देना होगा किसी सरकारी योजना का हिस्सा नहीं है।

 इस योजना के अंतर्गत सरकारी कर्मचारियों ने इनका इनकम टैक्स गैर नहीं है। इस योजना के लाभ लेने के लिए उम्मीदवार महिलाओं को आधार कार्ड, पैन कार्ड, बैंक अकाउंट, पासपोर्ट साइज फोटो, मोबाइल नंबर, स्थानीय निवास होने के प्रमाण पत्र होना चाहिए। जैसे कि मतदान पहचान पत्र राशन कार्ड मूल निवास प्रमाण पत्र या पानी या बिजली बिल आदि।

Mahila Samman Yojana Check

इस योजना के अंतर्गत 50 लाख से अधिक महिलाओं को लाभ दिया जाएगा। जिसके अंतर्गत उन सभी महिलाओं को पैसा इस्तेमाल कर सकेंगे की वर्तमान में लोकसभा चुनाव के आचार संहिता चल रही है। जिसके वजह से पैसे जारी नहीं किए गए हैं आचार संहिता हटने के बाद इस योजना के अंतर्गत पंजीकरण शुरू होंगे। इसके बाद जुलाई अगस्त तक जारी की जा सकती है। इस योजना के अंतर्गत आवेदन फार्म नजर की महिला कल्याण विभाग अथवा नजदीकी मित्र केंद्र में भरने होंगे। आचार संहिता हटने के बाद आप नजदीकी महिला कल्याण विभाग की जानकारी प्राप्त कर सकते हैं।

मुझे उम्मीद है कि आप सभी लोगों को हमारा यह आर्टिकल जरूरी पसंद आया होगा। यदि आपको हमारा आर्टिकल पसंद आता है तो अपने दोस्तों के साथ शेयर करना ना भूले और आर्टिकल पढ़ने के लिए धन्यवाद।

Leave a Comment

Join Group!