मुफ्त अनाज मिलने वाली योजना की नई लिस्ट जारी : Khadya Suraksha New List

Khadya Suraksha New List : राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा अधिनियम सरकार को भारत में गरीब परिवारों को स्वस्थ और किफायती भोजन देने में मदद करता है। इस तरह, उन्हें हमेशा खाने और स्वस्थ रहने के लिए पर्याप्त भोजन मिल सकता है।

राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा ने उन लोगों की एक नई सूची जारी की है जिन्होंने एक विशेष कार्यक्रम के लिए आवेदन किया है। यदि आपने आवेदन किया है, तो यह सुनिश्चित कर लें कि आपका नाम सूची में है या नहीं। हम आपको दिखाएंगे कि कैसे जांच करें. सभी विवरणों के लिए पूरा लेख अवश्य पढ़ें।

खाद्य सुरक्षा न्यू लिस्ट को कैसे चेक करें

नई खाद्य सुरक्षा सूची की जांच करने के लिए आपको आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा। आधिकारिक वेबसाइट के मुख्य पृष्ठ पर कई विकल्प प्रदर्शित होते हैं। आपको राशन कार्ड के विकल्प पर क्लिक करना होगा। इसके बाद आपको सरकारी पोर्टल पर “राशन कार्ड विवरण” विकल्प पर क्लिक करना होगा। अब आपको राशन कार्डों के बारे में जानकारी और फिर सभी राज्यों की सूची उनके खाद्य सुरक्षा विभाग की वेबसाइट के लिंक के साथ दिखाई देगी। आपको अपने राज्य के लिंक पर क्लिक करना होगा।

अब आपके सामने एक नया पेज खुलेगा। आपके राज्य में उन सभी स्थानों के बारे में जानकारी प्राप्त करने के लिए खाद्य सुरक्षा विभाग की वेबसाइट पर जाएँ जहाँ पर्याप्त भोजन है। अब आपको शहरी या ग्रामीण क्षेत्र चुनना होगा।

फिर आपसे अपना क्षेत्र, जिला और बिल्डिंग ब्लॉक चुनने के लिए कहा जाएगा। इसके बाद आपको निवास स्थान का चयन करना होगा। अब आप अपने क्षेत्र की सभी छोटी ग्राम सभाओं का विवरण देख सकते हैं। इसके बाद आपको ग्राम पंचायत का चयन करना होगा। इसके बाद आपको उन लोगों की सूची प्राप्त होगी जो हमें राशन दे सकते हैं।

अब आपको उस व्यक्ति का नाम ढूंढना होगा जो आपको राशन उपलब्ध कराएगा। अब आप अपने राशन कार्ड नंबर या नाम का उपयोग करके अपने राशन कार्ड विवरण की जांच कर सकते हैं। यदि आपका नाम इस सूची में है, तो आपको राशन कार्ड सहायता या इस कार्यक्रम से लाभ मिलेगा, अन्यथा आप इस कार्यक्रम से लाभ नहीं उठा पाएंगे।

खाद्य सुरक्षा अधिनियम 2013 का क्या लाभ है 

इस अधिनियम के कई सारे लाभ हैं जैसे पात्र व्यक्तियों को चावल गेहूं और मोटे अनाज क्रमशः 3,2 और 1 रुपये प्रति किलोग्राम के मूल पर उपलब्ध होता है। प्रत्येक लाभार्थी को प्रतिमाह 5 किलोग्राम राशन प्राप्त होता है।

इस अधिनियम के तहत गर्भवती महिलाओं को भी लाभ दिया जाता है। गर्भवती महिला को गर्भावस्था के दौरान तथा बच्चों के जन्म के 6 महीने बाद भी भोजन के आलावा 6000 रुपये का लाभ प्रदान किया जाता है।

click here to check list : Khadya Suraksha New List

Leave a Comment

Join Group!